चैंपियंस ट्रॉफी के 2025 सीजन ने ब्रॉडकास्टिंग के कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। यह टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सीजन है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार को पाकिस्तान की मेजबानी में आयोजित इस टूर्नामेंट की व्युअरशिप के आंकड़े जारी किए। 19 फरवरी से 9 मार्च तक हुए टूर्नामेंट का वर्ल्ड कवरेज 368 बिलियन ग्लोबल मिनट देखा गया, जो 2017 में इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित पिछले टूर्नामेंट से 19% ज्यादा था। इतना ही नहीं, इसने प्रति ओवर 308 मिलियन ग्लोबल व्यूइंग मिनट भी हासिल किए, जो किसी भी ICC इवेंट के लिए अब तक का सबसे ज्यादा है। पिछले सीजन से 52.1% ज्यादा देखा गया फाइनल
दुबई में भारत-न्यूजीलैंड फाइनल 65.3 बिलियन लाइव व्यूइंग मिनट के साथ अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैंपियंस ट्रॉफी मैच बन गया, जिसने 2017 के फाइनल के दौरान बनाए गए रिकॉर्ड को 52.1 प्रतिशत से तोड़ दिया। रोमांचक फाइनल लाइव वॉच टाइम के हिसाब से दुनिया भर में अब तक के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले ICC मैचों में तीसरे स्थान पर है। भारत में यह मैच अब तक का तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला ICC मैच भी है, जो वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल और भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल से पीछे है। ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी
यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में भी अब तक का सबसे ज्यादा देखी जाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी बनी, जिसमें 2017 के मुकाबले कुल देखने के घंटों में 65% की बढ़ोत्तरी हुई। मेजबान पाकिस्तान के लगातार चैंपियंस ट्रॉफी जीतने की कोशिश में पिछड़ने के बावजूद पाकिस्तान में दर्शकों की संख्या 2017 के सीजन से 24% ज्यादा रही। जबकि पाकिस्तान 2017 में चैंपियन बना था। ICC चेयरमैन जय शाह ने कहा-
‘ये नंबर्स खेल की बढ़ती ग्लोबल अपील और हमारी साझेदारी की ताकत को दर्शाते हैं। ऑस्ट्रेलिया जैसे बाजारों में दर्शकों की वृद्धि देखना भी उत्साहजनक है। जहां अमेजन प्राइम वीडियो ने 2017 के सीजन की तुलना में दर्शकों की संख्या में 65% की बढ़त हुई।
चैंपियंस ट्रॉफी का 2025 सीजन सबसे ज्यादा देखा गया:368 बिलियन मिनट वॉच टाइम रहा, 2017 से 19% ज्यादा; फाइनल की व्यूअरशिप 52% बढ़ी
