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भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी मई की तुलना में जून में 0.8% कम हो कर 60.8% पर आ गई है। वहीं एअर इंडिया और विस्तारा के मार्केट शेयर में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उधर, अकासा एयर लगातार चौथे महीने भारत की सबसे पंक्चुअल एयरलाइन रही। डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) के डेटा के अनुसार जून में यात्रियों की संख्या 1.32 करोड़ हो गई। एक महीने पहले मई में यात्रियों की संख्या की संख्या 1.37 करोड़ थी। यानी, महीने-दर-महीने आधार पर यात्रियों की संख्या में 5 लाख की कमी आई है। इंडिगो, एअर इंडिया एक्सप्रेस और स्पाइसजेट का मार्केट शेयर घटा
इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी मई में 61.6% थी जो जून में कम होकर 60.8% पर आ गई। वहीं एअर इंडिया एक्सप्रेस की हिस्सेदारी मई में 5.1% से घटकर जून में 4.8% पर आ गई है। स्पाइसजेट की हिस्सेदारी 4% से घटकर 3.8% पर आ गई। ऑन टाइम परफॉर्मेंस के मामले में अकासा एयर पहले नंबर पर
अकासा एयर का चार मेट्रो एयरपोर्ट – नई दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई में 79.5% का ऑन टाइम परफॉर्मेंस रहा। विस्तारा और एअर इंडिया एक्सप्रेस (AIX कनेक्ट) दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे, उसके बाद इंडिगो रही। मानसून के कारण पूरे भारत में उड़ानों के संचालन पर असर पड़ा। इस कारण जून में एयरलाइंस का ऑन टाइम परफॉर्मेंस गिर गया। पूरे दिसंबर, जनवरी और फरवरी में घने कोहरे के कारण उड़ान में देरी के बाद मार्च 2024 में ऑन टाइम परफॉर्मेंस सुधरा था। रीजनल एयरलाइन फ्लाई बिग की 22.78% फ्लाइट कैंसिल हुई
जून 2024 के लिए शेड्यूल्ड डोमेस्टिक एयरलाइन्स का ओवरऑल कैंसिलेशन रेट 1.47% रहा। मई में यह 1.7% और अप्रैल में 0.80% था। गुरुग्राम (हरियाणा) स्थित एक रीजनल एयरलाइन फ्लाईबिग का कैंसिलेशन रेट 22.78% रहा। एअर इंडिया का कैंसिलेशन रेट 2.15% रहा। डोमेस्टिक एयरलाइन्स को यात्री संबंधी कुल 786 शिकायतें मिली
जून 2024 के दौरान शेड्यूल्ड डोमेस्टिक एयरलाइन्स को यात्री संबंधी कुल 786 शिकायतें मिलीं। शिकायतों का प्रमुख कारण उड़ान संबंधी समस्या रही। एयरलाइंस को मिली कुल 786 शिकायतों में से 784 (लगभग 99.7%) का समाधान कर दिया गया है।

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