प्रीमियम मोटरसाइकिल ब्रांड डुकाटी इंडिया ने आज (5 मार्च) अपनी सुपर स्पोर्ट्स बाइक पैनिगेल V4 का अपडेटेड मॉडल भारत में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने बाइक को दो वैरिएंट- V4 और V4 S में पेश किया है। V4 की कीमत 29,99,000 रुपए और V4 S की कीमत 36,50,000 रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। बाइक की सबसे खास बात इसका अपडेटेड 1103cc डेस्मोसेडिसी स्ट्रैडेल V4 इंजन है, जो महिंद्रा की स्कॉर्पियो-N से भी ज्यादा पावरफुल है, जिसकी शुरुआती कीमत 16.53 लाख रुपए एक्स-शोरूम के बीच है। बाइक का मुकाबला भारत में BMW S 1000 RR, कावासाकी निंजा ZX-10R और अप्रिलिया RSV4 से होगा। बाइक को नई डिजाइन लेंग्वेज और एडवांस्ड फीचर्स के साथ पेश किया गया है। इसमें सेफ्टी के लिए ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, स्लाइड कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल, लॉन्च कंट्रोल, इंजन ब्रेकिंग कंट्रोल, एंटी-थेफ्ट अलार्म, क्रूज कंट्रोल, TPMS और कॉर्नरिंग ABS जैसे फीचर्स मिलते हैं। बाइक में 70 से ज्यादा सेंसर से दिए गए हैं। डिजाइन: स्लीकर LED लाइट्स और डबल-साइडेड स्विंगआर्म
नई डुकाटी पैनिगेल V4 के डिजाइन में कई बदलाव किए हैं। इसका फ्रंट लुक काफी हद तक नया कर दिया गया है। इसमें सिग्नेचर ट्रायंगल प्रोजेक्टर LED हेडलाइट्स की जगह स्लीकर LED लाइट्स दी गई हैं। बेहतर एयरफ्लो और कूलिंग के लिए फेयरिंग और विंगलेट्स को भी फिर से डिजाइन किया गया है। इसके अलावा, विंगलेट्स अब ज्यादा सेंटर की तरफ लगे हैं। ये पुराने कार्बन फाइबर फिनिश वाले विंगलेट्स की तुलना में बॉडी कलर के हैं। सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म भी अब नहीं है और इसकी जगह डबल-साइडेड स्विंगआर्म लगाए गए हैं। डुकाटी का कहना है कि इससे बाइक ज्यादा स्टेबिलिटी के साथ बेहतर स्ट्रेट-लाइन परफॉर्मेंस देती है। परफॉर्मेंस: 1103cc का डेस्मोसेडिसी स्ट्रैडेल V4 इंजन
बाइक में परफॉर्मेंस के लिए 1103cc का डेस्मोसेडिसी स्ट्रैडेल V4 इंजन दिया गया है, जिसे कंपनी ने री-ट्यून किया है। इससे इंजन पहले से 0.5hp ज्यादा पावरफुल हो गया है। वहीं इसका टॉर्क 2.7Nm कम हो गया है। अब ये इंजन 13,500rpm पर 216hp की पावर और 11,250rpm पर 120.9Nm का टॉर्क जनरेट करता है। V4 इंजन अब पहले से 1 किलोग्राम हल्का भी है। ट्रांसमिशन के लिए इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ ट्यून किया गया है, जो बाय डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच के साथ आता है। फीचर्स : ऑल-LED लाइटिंग सेटअप के साथ ऑटो टर्न-ऑफ इंडिकेटर्स
नई डुकाटी पैनिगेल V4 में 1280×480 पिक्सल रेजोल्यूशन वाला नया 6.9-इंच का TFT डिस्प्ले दिया गया है। इस इंस्ट्रूमेंट कंसोल में ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी फीचर मिलता है। इसके अलावा, बाइक में ऑल-LED लाइटिंग सेटअप और ऑटो टर्न-ऑफ इंडिकेटर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। राइडर सुविधा के लिए बाइक में लॉन्च कंट्रोल, राइड मोड, पावर मोड, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल, स्लाइड कंट्रोल, इंजन ब्रेक कंट्रोल और पिट लिमिटर जैसे एडवांस फीचर दिए गए हैं। बायर्स टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, क्रूज कंट्रोल, एंटी-थेफ्ट फीचर और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर भी कस्टमाइज करवा सकते हैं। हार्डवेयर : स्विचेबल डुअल-चैनल ABS के साथ डिस्क ब्रेक
सुपरस्पोर्ट बाइक को MotoGP एल्यूमीनियम अलॉय फ्रंट फ्रेम पर डेवलप किया गया है, जिससे ओवरऑल फ्रेम का वजन 17% कम हो गया है। इससे बाइक रेसिंग ट्रैक पर और भी बेहतर परफॉर्म करती है, खासकर कोनों पर। इसमें कंफर्ट राइडिंग के लिए फ्रंट में 43mm के फुली एडजस्टेबल शोवा BPF फोर्क्स और रियर में फुली एडजस्टेबल मोनोशॉक दिए गए हैं। वहीं, ब्रेकिंग के लिए बाइक के फ्रंट व्हील पर रेडियली माउंटेड ब्रेम्बो 4-पिस्टन कैलिपर्स के साथ 330mm की डुअल सेमी-फ्लोटिंग डिस्क (पहले से 10mm बड़ी) और 2-पिस्टन कैलिपर के साथ 245mm रियर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। इसमें स्विचेबल डुअल-चैनल ABS भी है। V4 में 17 इंच के फोर्ज्ड एल्युमीनियम एलॉय व्हील लगे हैं, जो 120 सेक्शन फ्रंट और 200 सेक्शन रियर पिरेली डियाब्लो सुपरकोर्सा SP-V4 टायर से लैस हैं। बाइक की सीट की ऊंचाई 850mm है, लेकिन यह पहले से 7.5kg हल्की है और इसका कर्ब वेट 191kg है। वहीं, V4 S में दोनों सिरों पर फुली एडजस्टेबल ओहलिन्स सस्पेंशन दिए गए है, इसका कर्ब वेट 187kg है, जो V4 से 4kg हल्का है और इसमें कार्बन-फाइबर व्हील हैं।
