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भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो लगातार तीसरे महीने देश की सबसे पंक्चुअल एयरलाइन बनी है। एविएशन रेगुलेटर डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) के फरवरी 2025 के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे मेट्रो एयरपोर्ट्स पर इंडिगो की 80.2% फ्लाइट्स समय पर रहीं। इंडिगो का मार्केट शेयर 63.7% रहा। वहीं फरवरी में 1.40 करोड़ डोमेस्टिक यात्रियों ने हवाई सफर किया, जो पिछले साल से 11% ज्यादा है। लेकिन पिछले महीने जनवरी (1.46 करोड़) के मुकाबले 4 लाख यात्री कम है। इंडिगो से फरवरी में 89.4 लाख लोगों ने यात्रा की फरवरी में इंडिगो एयरलाइन से सबसे ज्यादा यात्रियों ने सफर किया। इंडिगो से 89.4 लाख यात्रियों ने ट्रैवल किया। इसके बाद एयर इंडिया ग्रुप की फ्लाइट्स में 38.3 लाख यात्री बैठे। तीसरे नंबर पर अकासा एयर के साथ 6.58 लाख यात्रियों में ट्रैवल किया। शिकायतों में मामूली बढ़ोतरी हुई फरवरी 2025 में यात्रियों की शिकायतों में मामूली बढ़ोतरी हुई। सभी एयरलाइंस को यात्रियों से संबंधित कुल 821 शिकायतें मिलीं। ये पिछले साल फरवरी के मुकाबले 30 ज्यादा हैं। फरवरी 2024 791 शिकायतें मिली थी। प्रति 10,000 यात्रियों के हिसाब से लगभग 0.58 शिकायत दर्ज हुईं, जिनमें से 99% शिकायतों का समाधान कर लिया गया है। टेक्निकल कारणों से 42.4% फ्लाइट्स कैंसिल हुईं डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) के डेटा के अनुसार पिछले महीने उड़ान में देरी से 82,506 यात्री प्रभावित हुए और एयरलाइनों ने पैसेंजर सर्विस पर करीब 1.24 करोड़ रुपए खर्च किए। फरवरी में फ्लाइट कैंसिलेशन से 18,717 यात्री प्रभावित हुए, जिससे एयरलाइन्स को कंपनसेशन के तौर पर करीब 24.86 लाख रुपए देने पड़े। फ्लाइट कैंसिल होने के कारणों में सबसे बड़ा कारण टेक्निकल रहा इसके चलते 42.4% फ्लाइट्स कैंसिल हुईं। वहीं ऑपरेशनल कारणों से 29.8% और मौसम में खराबी के कारण 21.6%फ्लाइट्स कैंसिल हुईं।

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