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फरीदाबाद की महिला के साथ होटल बुकिंग के नाम पर 12 लाख 72 हजार 103 रुपए की ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया था। महिला के पास एक कॉल आया और यूपीआई से पेमेंट करवा ली। रकम वापस करने के का झांसा देकर कई बार ट्रांजैक्शन करवाई। पुलिस ने राजस्थान से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। महिला ने शिकायत में बताया कि वह गूगल पर लेमन ट्री होटल्स की ऑनलाइन बुकिंग के लिए जानकारी ढूंढ रही थी, तभी उसे एक कथित कस्टमर केयर नंबर मिला। जब उसने उस नंबर पर कॉल किया तो दूसरी तरफ मौजूद व्यक्ति ने खुद को होटल का प्रतिनिधि बताया और बुकिंग के लिए क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने को कहा। UPI के माध्यम से 30 हजार रुपए का भुगतान महिला के पास क्रेडिट कार्ड नहीं था, इसलिए उसने UPI के माध्यम से 30 हजार रुपए का भुगतान कर दिया। इसके बाद आरोपी ने यह कहकर महिला को भ्रमित किया कि UPI से बुकिंग नहीं हो पाएगी और न ही 20% का डिस्काउंट मिलेगा। उसने महिला को पेमेंट वापस करने का झांसा देकर कई बार ट्रांजैक्शन करवाए और कुल ₹12,72,103 रुपए अपने खाते में ट्रांसफर करवा लिए। पकड़े गए आरोपी की पहचान महिला की शिकायत पर साइबर थाना सेंट्रल, फरीदाबाद ने आईटी एक्ट और धोखाधड़ी से संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया और जांच शुरू की। जांच के दौरान पुलिस प्रवक्ता यशपाल सिंह ने जानकारी दी कि टीम ने कार्रवाई करते हुए बीते दिन आरोपी मुबारक खान (24) राजस्थान से गिरफ्तार किया है। सातवीं कक्षा तक पढ़ा आरोपी पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी महज सातवीं कक्षा तक पढ़ा है और फर्जी कस्टमर केयर प्रतिनिधि बनकर लोगों को झांसे में लेकर ठगी करता था। वह खुद कॉल करके होटल बुकिंग, रिफंड और डिस्काउंट का लालच देकर लोगों से बड़ी रकम वसूल करता था। 7 दिन के रिमांड पर आरोपी पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश कर 7 दिन के रिमांड पर लिया है, ताकि उससे और मामलों की जानकारी मिल सके और ठगी के नेटवर्क का भंडाफोड़ किया जा सके। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि गूगल पर दिखने वाले कस्टमर केयर नंबर से सतर्क रहें और किसी भी अनजान नंबर पर अपनी वित्तीय जानकारी साझा न करें।

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