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मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल हेचबैक ऑल्टो K10 और एस-प्रेसो अब पहले से ज्यादा सेफ कार बन गई हैं। कंपनी ने दोनों कार के हर वैरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) फीचर स्टैंडर्ड दे दिया है। इसके साथ ही अब मारुति सुजुकी के लाइनअप में शामिल सभी कारों में ESP फीचर स्टैंडर्ड शामिल हो गया है। इसके अलावा, दोनों कारों में स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स में डुअल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रिवर्स पार्किंग सेंसर, कोलैप्सेबल स्टीयरिंग कॉलम और इंजन इम्मोबिलाइजर शामिल हैं। फीचर अपडेट के बाद नहीं बढ़ाईं कीमतें
इस अपडेट के बाद कंपनी ने दोनों कारों की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। ऑल्टो K10 की शुरुआती कीमत 3.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है, जो इसके टॉप-स्पेक AMT मॉडल के लिए 5.96 लाख रुपए तक जाती है। वहीं, एस-प्रेसो की शुरुआती कीमत 4.26 लाख रुपए से शुरू होकर 6.12 लाख रुपए तक जाती है। इस प्राइस रेंज में दोनों का मुकाबला रेनो क्विड से है। इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम ऐसे काम करता है
इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम तेजी से ब्रेक लगाने पर गाड़ी को कंट्रोल कर फिसलने से बचाता है और उसे सड़क पर सही स्थिति में बनाए रखता है। ESP सिस्टम एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ट्रेक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS) और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) के साथ इंटीग्रेट होता है। ये सिस्टम कार के मूवमेंट को मापने के लिए कई सेंसर का इस्तेमाल करता है। फिर इस डेटा को इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट की मदद से कैलकुलेट करता है और जरूरत के हिसाब से ब्रेक का इस्तेमाल करके और पावर आउटपुट को लिमिट करके गाड़ी की स्टेबिलिटी और कंट्रोल को बरकरार रखता है। इंजन और ट्रांसमिशन
परफॉर्मेंस की बात करें तो ऑल्टो K10 और एस-प्रेसो में 1-लीटर का थ्री सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 67hp की पावर और 89Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन के लिए इंजन के साथ 5-स्पीड एमटी और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। दोनों कारों में इसी इंजन के साथ CNG का ऑप्शन भी मिलता है, जिसके साथ ये इंजन 57hp की पावर और 82Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन के इसमें सिर्फ 5-स्पीड एमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

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