देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की बुधवार (2 जुलाई) को डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज ठप हो गई हैं। इस वजह से बैंक के ग्राहकों को YONO, UPI, RTGS, NEFT, INB और IMPS जैसी सर्विसेज इस्तेमाल करने में टेक्निकल दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वेबसाइट और ऑनलाइन सर्विसेज का रियल टाइम स्टेटस बताने वाले प्लेटफॉर्म डाउन डिटेक्टर के अनुसार, दोपहर 12:45 से 2:00 बजे के बीच 800 से ज्यादा यूजर्स ने SBI की सर्विसेज ठप होने की शिकायत की थी। हमारी सभी सर्विसेज 2 बजे से अवेलेबल: SBI SBI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पोस्ट शेयर कर लिखा, ‘टेक्निकल दिक्कतों के कारण हमारी YONO, RTGS, NEFT, UPI, INB और IMPS सर्विसेज प्रभावित हुई हैं। सेवाएं ’14:30 बजे’ (IST) तक अवेलेबल होंगी। इस बीच ग्राहकों को हमारी UPI लाइट और ATM सर्विसेज का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।​ हमें असुविधा के लिए खेद है और आपके धैर्य के लिए धन्यवाद।’ इसके बाद SBI ने एक और पोस्ट कर लिखा, ‘हमारी सभी सर्विसेज 2 बजे से अवेलेबल हैं। असुविधा के लिए खेद है। कैसे करें UPI लाइट का इस्तेमाल? UPI लाइट असल में UPI का एक सिंप्लिफाइड वर्जन है। यह बैंक का सर्वर डाउन होने पर भी काम करता है। इसमें छोटे ट्रांजैक्शन (₹500 तक) बिना हर बार UPI PIN डाले किए जा सकते हैं। ये खबर भी पढ़ें… देशभर में UPI सर्विस करीब 4 घंटे डाउन रही: यूजर्स को पेमेंट करने में हुई दिक्कत, 20 दिन में तीसरी बार आई परेशानी शभर में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI सर्विस करीब तीन घंटे डाउन रही। शनिवार सुबह करीब 11:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक सबसे ज्यादा पेमेंट फेल्योर रिपोर्ट की गई। दोपहर करीब 3:30 बजे तक पेमेंट करने में दिक्कतें आईं। बीते 20 दिन में यह तीसरी बार है जब ट्रांजैक्शन में समस्या हुई।​​​​​​​ पूरी खबर पढ़ें…

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